How to write a resume (सही फिर से शुरू)

हेलो फ्रेशर्स तो आप कॉलेज से पास हो चुके हैं।

पढ़ाई तो आपकी कंप्लीट हो गई है और आप ढूंढ रहे हैं एक अच्छी कंपनी में जॉब, तो सबसे अच्छा स्टेप क्या है,  एक अच्छा और परफेक्ट Resume होना।

Resume एक डॉक्यूमेंट है जिसे देख कर ही कोई कंपनी आपको कॉल करती है। ये बहुत जरूरी है कि आपका Resume एक परफेक्ट रिज्यूम हो। जिससे आपके पास एक अच्छी कंपनी से कॉल आये।

 

आज हम फ्रेशर्स को बताएंगे जिन्होंने अभी अभी कॉलेज पास किया है, जो पहली बार जॉब ढूंढ रहे हैं। वो लोग अच्छा और परफेक्ट रिज्यूम कैसे बनाएं?

तो आइए जानते हैं कि कैसे आप एक अच्छा Resume तैयार कर सकते हैं।

सबसे पहले सबसे ऊपर आपका नाम आएगा फर्स्ट नेम लास्ट नेम और मिडिल नेम, मिडिल नेम नहीं है तो कोई बात नहीं उसको ऐसे ही रहने दें।

इसके बाद आपको डालनी होगी कांटेक्ट डिटेल जैसे कि आपका मोबाइल नंबर और आपकी ईमेल ID.

 

(First Section एजुकेशन एंड सर्टिफिकेशन)

 

एजुकेशन में आपने जो जो पढ़ाई की है, 10th से लेकर आपने जो भी आगे पढ़ाई की है ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन वो सब आप आगे लिखेंगे।

कौन सी डिग्री ली है किस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है, वह सब आप लिखेंगे। ड्यूरेशन क्या है कौन सी साल से लेकर कौन सी साल तक आपने पढ़ाई की है, उसमें आपके कितने मार्क्स आए थे, कितने परसेंटेज आए थे, आप यह सब उसमें उसमें लिखेंगे।

जो आपका ऑर्डर रहेगा एजुकेशन वह इस प्रकार होगा, जो आपने सबसे लेटेस्ट पढ़ाई की है वह सबसे पहले आएगी। जो आप ने सबसे पहले किया था मान लीजिए 10th किया था वो सबसे नीचे आएगा। आपने बाद में पोस्ट ग्रेजुएशन की तो पोस्ट ग्रेजुएशन सबसे ऊपर उसके बाद ग्रेजुएशन उसके बाद 12th और उसके बाद 10th।

अब बात करते हैं सर्टिफिकेशन की।

सर्टिफिकेशन में आपने कोई एजुकेशन से रिलेटेड ऑनलाइन या ऑफलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स किया है जिसका आपके पास सर्टिफिकेट है। तो आप उसके बारे में बताइए सर्टिफिकेशन सेक्शन में।

Second Section इंटर्नशिप

आपने अपने ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान जो भी इंटर्नशिप है उसके बारे में आप यहां डिटेल में बताएंगे।

आपने किस कंपनी में इंटर्नशिप की क्या Duration थी, आपने कब से लेकर कब तक इंटर्नशिप की और किन किन प्रोजेक्ट पर आपने काम किया। हर प्रोजेक्ट के बारे में अपने दो तीन पॉइंट जरूर बताइए। अगर आपने इंटर्नशिप नहीं की है तो यह सेक्शन आपकी रिज्यूम में नहीं आएगा।

 

Third Section Academic Project

 

आपने अपनी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान कौन कौन से प्रोजेक्ट बनाये आप उनके बारे में यहां पर बताएंगे। हर प्रोजेक्ट का नाम बताइए हर प्रोजेक्ट के बारे में 2-3 पॉइंट बताइए और आपने किस की गाइड में यह प्रोजेक्ट बनाए हैं, उस गाइड का यहां पर आप नाम बताइए।

 

Fourth Section Skill

 

स्किल्स में आप अपनी हार्ड Skills और सॉफ्ट स्किल्स के बारे में बताएंगे।

सबसे पहले ये जान लेते हैं कि हार्ड Skills क्या होती हैं।

हार्ड स्किल्स वो स्किल्स होती हैं जो आप अपनी एजुकेशन से सीखते हैं, “जैसे बैंकिंग, एकाउंटिंग, फाइनेंस, डिजिटल मार्केटिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, मोबाइल ऐप कोडिंग, एंड्राइड ऐप कोडिंग, IOS ऐप कोडिंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, C प्रोग्रामिंग, C++ प्रोग्रामिंग, जावा प्रोग्रामिंग, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और ओरेकल डेटाबेस”। तो यह सब आपकी हार्ड स्किल्स में आती हैं।

अब जानते हैं सॉफ्ट स्किल्स क्या होता है।

सॉफ्ट स्किल्स वह होती हैं जो आपकी पर्सनल विशेषताएं बताती हैं जैसे मल्टीटास्किंग, लीडरशिप, प्रजेंटेशन, पीपल मैनेजमेंट, चेंज मैनेजमेंट, टीम मनेजमेंट और प्रॉब्लम सॉल्विंग। तो यह सब आपकी सॉफ्ट स्किल्स मे आती हैं। आप अपनी हार्ड स्किल्स और सॉफ्ट स्किल्स को कोमा (,) लगा लगा के Fourth Section में लिखेंगे।

 

Fifth Section Award And Achievement

 

आप अपने स्कूल में कॉलेज में यूनिवर्सिटी में टॉप टेन में में आए थे आपने किसी Quiz कंपटीशन में पार्टिसिपेट किया जिसमे आप टॉप 3 में आये। कोई भी नॉलेज से रिलेटेड पर पार्टिसिपेट किया जिसमें आप टॉप 3 पर आए थे वो सब यहां जरूर लिखें।

 

आपके स्कूल या कॉलेज में कोई भी इवेंट हुआ फंक्शन हुआ हुआ फेस्टिवल हुआ जिसे आपने ऑर्गेनाइज किया मैंनेज किया तो वह भी आप यहां पर जरुर बताइए तो यह आपकी मैनेजमेंट स्किल को बताता है।

 

Sixth Section Additional Details

 

एडिशनल डिटेल में आप बहुत सारी बातें लिख सकते हैं जैसे कि आपने स्पोर्ट्स मे कभी पार्टिसिपेट किया हो तो आप यहां पर बता सकते हैं।

 

या अपने फन से रिलेटेड किसी एक्टिविटी में पार्टिसिपेट किया हो जैसे डांस में, सिंगिंग में उसमें आप अवार्ड जीते हैं वह भी आप यहां पर लिख सकते हैं। आप कौन-कौन सी भाषाएं लिखना पढ़ना या बोलना जानते हैं, वह सब यहां पर लिख सकते हैं। इसके अलावा आप पासपोर्ट नंबर, परमानेंट एड्रेस और अपनी डेट ऑफ बर्थ और आप के पास किस कंट्री का वीजा है, यह सब बातें यहां पर लिख सकते हैं।

 

तो मेरे फ्रेशर दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा कि आपको अपनी ड्रीम जॉब के लिए परफेक्ट रिज्यूम कैसे बनाना है।

 

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!